Saturday, August 25, 2012

मौत से पहले, और मौत के बाद

अभी एक मूवी देख रहा था, ॐ शांति ॐ ...
अच्छी मसाला मूवी है, फुल टाइम पास ।
उसमे एक सीन है जब दीपिका जल के मर रही होती है, ठीक उसी टाइम शाहरुख़ भी मर रहा होता है, उसे कोई प्रोदुसर बचाने की कोशिश करता है, और हॉस्पिटल के बेड  पे मरते हुए उसे अपनी जिन्दगी के सबसे हसीन लम्हे  याद आते है।
असल में क्या होता होगा जब कोई मरता है तो ??
मै नास्तिक हूँ, तो  ये तो  नहीं मानता की कोई सातवे आसमान से आता है और आपसे आपकी जिन्दगी के पाप- पुण्य के हिसाब किताब मांगता है, पर ये जरूर लगता है की उस टाइम आपको  अपनी लाइफ के सबसे हसीन लम्हे याद आते होगे, कितने होते है ??
इतने ही की 5-7 मिनट में पुरे rewind कर सके, सोच के देखिये आपकी लाइफ में कितने इसे लहमे है जो आपको लगता है की आपकी मौत के दौरान आपको याद आयेगे ???
मौत का अहसास हुआ है कभी ?? ये ऐसी चीज है जो होनी है और पूरी जिन्दगी हम इसी के होने के इंतज़ार में गुज़ार देते है।
याद कीजिये यदि आप 20-30 साल के है तो sure एक ना एक बार ये अहसाह जरुर हुआ होगा, मै 27 साल का हूँ  और मुझे ये अहसाह 2 बार हुआ है, एक बार जब हमारे यहाँ engineering collage खुला  था और हम उसकी सेरेमनी  से लौट रहे थे, मई स्कूटर  के पीछे बैठा हुआ था, वो एक highway था और स्कूटर स्लिप हो गया, ये इतनी बड़ी बात नहीं है पर पीछे से एक बस आ रही थी और वो बस मुझसे कुछ पहले ही रुक गयी, उस टाइम मई 15-16 साल का था। इसलिए याद नहीं उस टाइम मुझे क्या अहसाह हुआ था।

दूसरा वाकया अभी एक साल पहले ही हुआ है, मुझे cyst हुआ था और मै ऑपरेशन थेरेअते की टेबल पे था, मई पुरे होश में था, और डर इतना लग  रहा था की जेसे अभी जान निकली जाती है , मुझे अछे से याद है डोक्टर के आने से पहले मुझे इतना ही डर लग रहा था, पर जेसे ही lights ओंन  हुई, मुझे अपनी जिन्दगी के वो लम्हे याद आने लगे जो शायद मुझे मेरी मौत पर याद आयेगे... और वो इतने थोड़े है, की यकीं नहीं होता की इतनी लम्बी जिन्दगी में बस मेने इतना सा ही कमाया है...
अब सोचने की बात है की अभी हमारी लाइफ तकरीबन 50-60 साल कि होती है, तो इतनी लाइफ में मेने कितना जीया ???
बस 10-15 मिनट ?? या 3-4 घंटे या  ज्यादा  से ज्यादा 1 दिन....
अब आगे की जिन्दगी उसी टाइम को ज्यादा  से ज्यादा बढ़ाने में गुजरना चाहता हु.....
देखते है अपनी कोशिश में कहा तक सफल होते है, बाकी तो उसी दिन पता चलेगा जिस दिन ये जंहा छोरके जायेगे।



No comments:

Post a Comment